किसानो को आधे से भी कम दाम में मिलेगा कृषि यंत्र – Krishi Yantra Subsidy Yojna 2020

किसान यंत्र सब्सिडी योजना 2020:- आप सभी जान रहे हैं की अभी के समय में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा देश के किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुँचाने के लिए बहुत सी सरकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है. उन्ही में से केंद्र सरकार ने सभी किसानों के लिए पैदाबार में वृद्धि करने के लिए कृषि यंत्र सब्सिडी योजना की शुरुआत की है, ऐसे तो ज्यादातर अभी तक सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए एक अच्छी किस्म की कीटनाशक दवाईयां, बिज, खाद, जैसे और भी उपयोगी चीजें उचित मात्रा में पानी उपलब्ध कराने के लिए योजना चलाई गयी थी, लेकिन स्थिति को देखते हुए किसानों को खेती करने के लिए कृषि संयंत्र भी उपलब्ध कराया जा रहा है. इसलिए इस पृष्ट में हम इस योजना से जुड़ी हर एक जानकारी शेयर करेंगे, जिसे पढ़कर आप भी काफी आसानी से इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2020 के बारे में

बता दें की कृषि संयंत्र का उपयोग करके देश के किसान बहुत ही आसानी से अपनी पैदाबार में वृद्धि कर पाएंगे, और अत्यधिक मात्रा में किये जाने बाले श्रम में भी कमी कर पाएंगे. लेकिन देश के कुछ किसानों को इन सारी उपकरणों को खरीद पाना बहुत आसान भी नहीं है. इसी समस्या को समाधान करने के लिए भारत सरकार द्वारा विभित्र प्रकार की सब्सिडी योजनायें को चलाया जा रहा है. तो अगर आप भी एक किसान हैं और इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख में दी गयी जानकारी के अनुसार कृषि यंत्र उपकरणों पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

नोट:- आपको मालूम होना चाहिए की सरकार देश के किसानों को इस प्रकार की कृषि उपकरण का उपयोग आसानी से करने के लिए कृषि यंत्रों पर 50% से लेकर 80% तक की सब्सिडी प्रदान करती है. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है, इन सारी प्रक्रिया इस पेज में निचे शेयर किया जा रहा है.

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन

इस लेख के माध्यम से आप सभी को बताना चाहूँगा की देश में बहुत सारे ऐसे किसान हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर या हम सीधे तौर पर कह सकते हैं गरीब होने के कारन वह खेती करने के लिए कृषि यंत्र को खरीद नहीं पाते हैं, और इसी कारन है की वह खेत में पैदाबार भी नहीं बढ़ा पाते हैं. इन सारी समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत 50 से लेकर 80% तक सब्सिडी किसानों को प्रदान कर रही है. ताकि इन सब्सिडी के माध्यम से गरीब किसान भी विभित्र प्रकार की कृषि उपकरण खरीद सकें, और आज के इस समय में उन्हें फसलों को बोने, काटने, नींदाई करने एवं सिंचाई करने जैसे कार्यों में मदद कर सकें, जिससे उनकी उनके पैदाबार में वृद्धि में हो और उन्हें श्रम भी ज्यादा ना करना पड़े.

यह कृषि संयंत्र सब्सिडी योजना कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत सभी लाभार्थी किसानों के पास कृषि उत्पादन के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध होंगे. इससे न तो सिर्फ कृषि विकास दर को गति मिल पायेगी, बल्कि देश के सभी कमजोर किसानों को आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा जिससे उनकी आय में भी वृद्धि होगी.

तो देश के सभी तरह के किसान अपनी योग्यता के अनुसार कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत भारत सरकार के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जिसकी प्रक्रिया और ऑफिसियल लिंक निचे दिया गया है.

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2020 मुख्य तथ्य

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत दिये जा रहे सुविधाएँ DBT In Agriculture Mechanism Department of Agriculture Corporation and Farmer Welfare द्वारा दिया जा रहा है.

योजना का नामकृषि यंत्र सब्सिडी योजना
किसके द्वारा शुरू किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
उच्य प्राधिकरणकृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
लाभार्थीदेश के किसान
उद्देश्यकिसानो को सब्सिडी प्रदान करना
आवेदन कैसे करेंऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://agrimachinery.nic.in/

कृषि यंत्र सब्सिडी के अंतर्गत महिलाओं को विशेष अधिकार ?

अब आप जान लें की इस Ministry of Agriculture and Farmers Welfare द्वारा चलाई जा रही सब्सिडी योजना के तहत कृषि यंत्र उपकरण का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाएं भी आवेदन कर सकती है. क्योंकि सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभित्र योजनाओं में महिलाओं को विशेष अधिकार प्राप्त होते हैं. इसलिए कृषि यंत्र योजना में भी महिलाओं को आवेदन करने का अधिकार दिया गया है. जो बहुत जल्द इस योजना का लाभ सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों का अपना बैंक खता होना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि कृषि यंत्र सब्सिडी योजना का लाभ सीधे किसान के बैंक खाते में ट्रान्सफर किया जायेगा. और हाँ कृषि यंत्र पर दी जाने वाली सब्सिडी एक बहुत अच्छा काम है जिसके तहत देश के किसानों की आय को दोगुना करने का उद्देश्य पूरा किया जा सकता है.

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना २०२० का लाभ

  • कृषि यंत्र सब्सिडी योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते हैं.
  • इस योजना के तहत किसान डायरेक्ट अपने बैंक खाते में लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
  • इस योजना से जुड़े किसानों को कृषि मशीनों के लिए किसी अन्य सब्सिडी योजना में भाग नहीं लेना चाहिए.
  • देश के महिला किसानों को भी इस योजना का लाभ सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी.
  • इसके लिए आवेदक के पास अपने नाम पर कृषि योग्य भूमि होना चाहिए.
  • और आवेदन की तिथि से 7 साल पहले तक आवेदक ऐसी किसी भी योजना का लाभ नहीं उठाया हो.

आवश्यक दस्ताबेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • ग्राउंड पेपर
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान प्रमाण, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस.

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जो भी किसान इस कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वे निचे बताये गये तरीके का उपयोग करके भारत सरकार के अधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं.

  • नचे दिए गये लिंक से भारत सरकार के अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
  • होम पृष्ट पर जाने के बाद “Societies/SHG/FPO Registration” फॉर्म खुल जायेगा.
  • आप किस तरह के किसान हैं इस फॉर्म मे जानकारी देकर रजिस्टर करें.
  • इसके बाद स्क्रीन पर उस केटेगरी का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा.
  • इसमें पूछी गयी बिबरन को सही से भरें.
  • सभी बिबरन को भरने के बाद आवश्यक दस्ताबेज को अपलोड करें.
  • अब आप फॉर्म को रीचेक करके सबमिट पर क्लिक कर दें.
  • फॉर्म स्वीकार होने के बाद लाभार्थी सूचि जारी किया जायेगा.
  • इस सूचि में आपका नाम रहने पर सब्सिडी प्रदान कराया जायेगा.
सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन करेंयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटवेबसाइट

आप इस प्रकार से कृषि यंत्र योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं, जिसके लिए इस पृष्ट में इस सब्सिडी योजना से सम्बंधित सभी जानकरी प्रदान किया गया है. हमें उम्मीद हैं की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी.

Leave a Comment